सिंधु घाटी की सभ्यता

सिंधु घाटी की सभ्यता भारत की सबसे  सभ्यताओ मे से एक है। ये सभ्यता भारत के Bronze age के इतिहास का हिस्सा है। Dayaram sahni हड़प्पा सभ्यता की खोज 1921 मे की थी और RD BURMAN ने मोहनजोदड़ो की खोज 1922 मे की थी।

INDUS VALLEY CIVILISATION को तीन भागो मई विभाजित किया गया है।

EARLY PHASE [2900-2500 BC]

MIDDLE PHASE [2500-2000 BC]

LATER PHASE [2000-1750 BC]

नामावली:

  • Indus valley civilisation:ये सभ्यता सिंधु नदी  [Indus river] किनारो पर फली फूली थी
  • Harrapa civilisation : John Marshal ने जब हड़प्पा सभ्यता की पहली साइट की खोज की तो उसका नाम हड्डपा था जिसकी वजह से इस पूरी सभ्यता को हड़प्पा नाम दे दिया गया।
  • Saraswati sindhu civilisation: इसकी ज्यादातर साइट Hakra-ghaggar river के किनारो पर पनपी।

नगर नियोजन

  • इस सभ्यता का नगर नियोजन Grid system पर आधारित है। सड़के एक दूसरे को 90 डिग्री के कोण पर काट रही है। शहर का बटवारा बड़े बड़े चतुर्भुज हिस्सों मे किया गया।  ऊपरी हिस्सा जिसे Citadel कहते थे और एक निचला हिस्सा भी मिला है । इस समय के नगरों मे काफी अच्छा Underground drainage system देखने को मिलता है। Drainage system बनाने के लिए  mortar,lime और  gypsum का प्रयोग किया गया है।  The Great bath शहर का वो स्थान जिसे धार्मिक स्नान के लिए इस्तेमाल किया जाता था और इस ईमारत मे वस्त्र बदलने वाले भी कमरे देखने को मिले।
  • The granaries :हड्डपा घाटी सभ्यता के Citadel वाले हिस्से मे 6 grenaries एक ही रेखा मई देखने को मिलती है। यहाँ पर घरो का निर्माण पक्की ईंटो से देखने को मिलता है। सड़को पर रौशनी के लिए थोड़े थोड़े अंतराल पर लालटेन वाले खम्भे भी मिले।

 

 अगर आपको लेख पसंद आया तो कमेंट जरूर करे:

admin

leave a comment

Create Account



Log In Your Account



Close